दावा और माल की वापसी

ऑर्डर किया गया सामान ठीक नहीं है, या आपकी उम्मीदों के मुताबिक नहीं है? हम आपको सलाह देंगे कि आप सामान के बारे में शिकायत कैसे कर सकते हैं, या हम उत्पादों की वापसी में आपकी मदद करेंगे।

मैं किसी उत्पाद या शिपमेंट के बारे में शिकायत करना चाहता हूं

यदि खरीदा गया उत्पाद ठीक से काम नहीं करता है, तो हम सेटअप, मरम्मत या प्रतिस्थापन में सहायता का ध्यान रखेंगे। आपको शिकायत प्रपत्र भरना होगा और उत्पादों के साथ इसे हमारे पते पर भेजना होगा।

माल का दावा करें

मैं अनुबंध से हटना चाहता हूं और उत्पाद वापस करना चाहता हूं

आप डिलीवरी के 14 दिनों के भीतर खरीद अनुबंध से हट सकते हैं, यानी बिना कोई कारण बताए हमारे ई-शॉप में खरीदा गया सामान वापस कर सकते हैं। आपको अनुबंध वापसी फॉर्म भरना होगा और सामान के साथ हमारे पते पर भेजना होगा।

सामान वापस

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न - अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर

1. मैं शिकायत विभाग से कैसे संपर्क कर सकता हूं?

आप यहां एक ई-मेल भेजकर हमारे शिकायत विभाग से संपर्क कर सकते हैं: [email protected]

 

2. किसी दावे पर कार्रवाई करने में कितना समय लगता है?

हम शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करते हैं, लेकिन प्राप्ति की तारीख से 30 दिनों के भीतर नहीं।

 

3. सामान लौटाते समय कैसे आगे बढ़ें?

आप अनुबंध से हट सकते हैं और उस समय से 14 दिनों के भीतर बिना कोई कारण बताए सामान वापस कर सकते हैं जब आप या आपके द्वारा नामित व्यक्ति सामान प्राप्त करते हैं। सामान वापस करने के बाद, हम भुगतान की गई खरीद राशि आपके खाते में भुगतान भेजने के रूप में आपको वापस कर देंगे।

 

4. यदि मैं एक कंपनी के रूप में खरीदारी करता हूं तो क्या मैं अनुबंध से हट सकता हूं?

नहीं, दुर्भाग्य से कंपनी कोई व्यक्तिगत कंपनी नहीं है और इस प्रकार निजी व्यक्तियों की तरह 14 दिनों की कानूनी अवधि के भीतर सामान वापस नहीं कर सकती है। दूसरे उत्पादों के बदले माल के आदान-प्रदान पर सहमति संभव है।

 

5. लौटाए गए माल की शिपिंग लागत कौन वहन करता है?

माल को हमारे गोदाम में वापस लौटाना पूरी तरह से आपकी क्षमता में है। यह इससे जुड़ी लागतों पर भी लागू होता है।

 

6. जो सामान मैं वापस करना चाहता हूं उसे मुझे कहां भेजना चाहिए?

सामान वापस करने से पहले, उन्हें ठीक से पैक करें, और पैकेज के बाहरी हिस्से पर हमारे पते के साथ एक लेबल चिपका दें। लौटाए गए सामान के साथ पैकेज भेजने का पता यहां दिया गया है:


Media Leaders s.r.o. (RETURN)
Dlha 4
974 05 Banska Bystrica
Slovakia


लेकिन सावधान रहना! हमें उस स्थिति के लिए ज़िम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा जिसमें हमें वाहक से आपका पैकेज प्राप्त होता है। इसलिए, सामान भेजने से पहले, उन्हें उसी मूल स्थिति में रखें जिसमें वे हमारे पास से आए थे, और बॉक्स को ऐसी सामग्री से भरें जो परिवहन के दौरान सामान को नुकसान से बचाएगा। यदि, इसके बावजूद, हमारे रास्ते में आपके शिपमेंट के साथ कुछ होता है, तो तुरंत उस वाहक से संपर्क करें जिसने आपसे पैकेज लिया था और क्षति के लिए मुआवजे का दावा करें।

 

7. मैं सामान बदलना चाहता हूं (उदाहरण के लिए गलत आकार के कारण)। मुझे कैसे आगे बढ़ना चाहिए?

यदि उत्पाद का बिल्कुल भी उपयोग नहीं किया गया है (अर्थात, उस पर कोई अशुद्धियाँ नहीं हैं - बाल, गंदगी, आदि), इसे केवल आज़माया गया है, तो उत्पाद को किसी अन्य आकार के लिए बदलना संभव है। हालाँकि, शिकायत प्रपत्र भरना और नोट में किसी अन्य उत्पाद/दूसरे आकार के बदले के अनुरोध को इंगित करना आवश्यक है।

 

8. क्या मैं किसी भी प्रकार का उत्पाद वापस कर सकता हूँ?

निश्चित रूप से नहीं। कानून सटीक रूप से परिभाषित करता है कि किस श्रेणी के सामान को वापस नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, इन-ईयर हेडफ़ोन (जासूसी हेडफ़ोन) और इसी तरह के अन्य।

क्रेता उस अनुबंध से पीछे नहीं हट सकता जिसका वह विषय है

  1. खरीदार की विशेष आवश्यकताओं के अनुसार बनाई गई वस्तुओं की बिक्री, कस्टम-निर्मित सामान या विशेष रूप से एक खरीदार के लिए इच्छित सामान (उदाहरण के लिए नियॉन लोगो का उत्पादन या गोबो प्रोजेक्टर के लिए, खरीदार के अनुरोध के अनुसार कस्टम निर्मित नाम टैग),
  2. उन वस्तुओं की बिक्री जो तेजी से गुणवत्ता में कमी या गिरावट के अधीन हैं,
  3. सुरक्षात्मक पैकेजिंग में संलग्न सामानों की बिक्री, जो स्वास्थ्य सुरक्षा या स्वच्छता कारणों से वापसी के लिए उपयुक्त नहीं है और जिनकी सुरक्षात्मक पैकेजिंग उत्पादों की डिलीवरी के बाद टूट गई थी (उदाहरण के लिए, इन-ईयर हेडफ़ोन - स्पाई इयरपीस, नाइट्राइट क्लीनर, आदि)। ),
  4. भौतिक माध्यम के अलावा अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामग्री का प्रावधान, यदि इसका प्रावधान उपभोक्ता की स्पष्ट सहमति से शुरू हुआ और उपभोक्ता ने घोषणा की कि उसे उचित रूप से सूचित किया गया था कि इस सहमति को व्यक्त करने से वह अनुबंध से हटने का अधिकार खो देता है (उदाहरण के लिए, एक सॉफ्टवेयर डिजिटल/इलेक्ट्रॉनिक लाइसेंस)।

 

9. मुझे लौटाए गए सामान के लिए अपना भुगतान कब मिलेगा?

हम पैकेज प्राप्त करने और लौटाए गए सामान की जांच करने के 14 दिनों के भीतर लौटाए गए सामान के लिए पैसे भेजते हैं। कानून के अनुसार, अनुबंध से माल को संसाधित करने के लिए गोदाम में प्राप्ति की तारीख से हमारे पास 14 दिन हैं। आपको अपना पैसा उसी विधि से वापस मिल जाएगा जिस तरीके से भुगतान हमारे पास आया था। एक्सप्रेस भुगतान (क्रेडिट कार्ड, Google Pay, Apple Pay, आदि) के साथ, पैसा 3 कार्य दिवसों के भीतर आपके खाते में आ जाएगा। बैंक हस्तांतरण में आमतौर पर 1-3 कार्यदिवस लगते हैं। यदि भुगतान कैश ऑन डिलीवरी था, तो आपको रिफंड के लिए फॉर्म में आईबीएएन प्रारूप में खाता संख्या (रिसीवर का नाम भी जोड़ें) भरना होगा और हम बैंक हस्तांतरण के माध्यम से भुगतान वापस कर देंगे।