हमारी कहानी
हमारी शुरुआत कैसे हुई और हमारी ई-शॉप कूल-मैनिया की कहानी और इतिहास क्या था? यहां हम आपको यह बताने की कोशिश करेंगे कि 2010 से लेकर वर्तमान समय तक यह सब कैसे शुरू हुआ :) तो आराम से बैठें और पढ़ें कि हमने किस रास्ते पर यात्रा की है और किस रास्ते पर हम अभी भी चल रहे हैं। आपके समर्थन के बिना हम वहां नहीं होते जहां हम अभी हैं।
यह हमारी यात्रा की शुरुआत में अमेरिका है :)
यह साल 2010 था...
यह वर्ष हमारी टीम के लिए कूल-मेनिया वेबसाइट की स्थापना का वर्ष था। हमने अटारी में 3 कार्यालयों और एक गोदाम की एक छोटी सी जगह में शुरुआत की, जहां गर्मियों के महीनों में यह सहारा रेगिस्तान जैसा था :) लेकिन हमने इसमें जो उत्साह दिखाया, उसके लिए धन्यवाद, हमने इसे एक चुनौती के रूप में लिया, शुरुआत कठिन है और इसलिए हमने गर्मी या छोटी जगह के बावजूद हार नहीं मानी। और नीचे दी गई तस्वीर में यह हमारे कार्यालय में ऐसा दिखता था ।
COOL-MANIA वेबसाइट का पहला संस्करण कुछ इस तरह दिखता था
हमने इसे प्रबंधित किया और अधिक कठिन परिस्थितियों और छोटी जगह के बावजूद, हमने 2010 से ई-शॉप का पहला संस्करण बनाया है जहां हमारे पास वास्तव में केवल कुछ उत्पाद थे, हमने ऑर्डरिंग सिस्टम और माल की शिपमेंट शुरू की। तब तक हमारी वेबसाइट केवल 3 भाषा उत्परिवर्तनों के लिए काम करती थी। फिर भी, बहुत सारा काम था, मुख्य रूप से उन सभी "मक्खियों या कीड़ों" को पकड़ने के लिए जिन्हें हम इसे कहते हैं, जो ई-शॉप पर दैनिक काम के दौरान हो सकते हैं, ऑर्डर सिस्टम, शिपिंग, स्टॉक पुनःपूर्ति और आर्थिक संचालन के लिए और चालान दायित्व। ई-शॉप चलाते समय हमने सब कुछ सीखा :)
वर्ष 2011
अपनी ई-शॉप के बारे में जागरूकता और दृश्यता हासिल करने और नए ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए, हमने खुद को स्थानीय संगीत समारोहों, जैसे कि बीफ्री 2011, डाउनलोड फेस्टिवल जेडवी, आदि में जाने का लक्ष्य निर्धारित किया - जहां हमने युवाओं के सामने अपने उत्पाद पेश किए। . हम शुरुआती, बहुत महत्वपूर्ण संपर्कों को इकट्ठा करने और ग्राहकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने में कामयाब रहे, और इसके आधार पर, हमने प्रस्तावित उत्पादों के अपने सेगमेंट का विस्तार किया, जिसमें शुरुआत में केवल एलईडी उत्पाद शामिल थे, जैसे लाइट-अप टी-शर्ट, लाइट-अप बेल्ट , पार्टी उत्पाद और अन्य।
वर्ष 2012
इस वर्ष 2012 में, हमने मुख्य रूप से लगभग 100 उत्पादों से लगभग 300 उत्पादों तक वर्गीकरण का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित किया, भले ही हमें खुद को लगभग 60 वर्ग मीटर के छोटे गोदाम स्थानों तक सीमित करना पड़ा। यह काफी कठिन था, क्योंकि सामान के नए-नए डिब्बे लगभग प्रतिदिन आते थे और हमारे पास हिलने-डुलने के लिए मुश्किल से ही कोई जगह होती थी। हमें किसी तरह की व्यवस्था ढूंढनी पड़ी क्योंकि बक्से और सामान ने हमें लगभग कार्यालय से बाहर कर दिया था, लेकिन हमने सब कुछ प्यार से किया और फिर भी मज़ा आया :)
वर्ष 2013
वह समय आया जब हमें पता चला कि हमें आगे बढ़ना होगा और नई साझेदारियां, नए उत्पाद तलाशने होंगे और हमने हांगकांग में इलेक्ट्रॉनिक्स प्रदर्शनियों का दौरा करने का फैसला किया। प्रदर्शनियाँ हमारे लिए बहुत लाभदायक थीं, उन्होंने हमें व्यापार की बड़ी दुनिया में उन्मुख होने में मदद की। यह व्यावसायिक साझेदारों के लिए नए संपर्क प्राप्त करने का एक अवसर था और हमें नए नवोन्मेषी उत्पादों, रुझानों और "आईएन" क्या है और हम अपनी वेबसाइट पर क्या बेचना शुरू कर सकते हैं, इसके बारे में और भी बड़ा अवलोकन प्राप्त हुआ। और आपूर्तिकर्ताओं के बारे में संपर्क और जानकारी एकत्र करने के बाद, हमने अपनी उत्पाद श्रृंखला के अन्य प्रकार लॉन्च करना शुरू कर दिया, जैसे कैमरा, जासूसी चीजें, या विभिन्न दिलचस्प गैजेट या जरूरी चीजें।
हांगकांग में बड़ी प्रदर्शनी में हमारे सीईओ मारियो
वर्ष 2014-2015
इन वर्षों 2014 - 2015 में, हमने आईएसओ 9001 गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के साथ प्रमाणित करने का निर्णय लिया। अपने ग्राहकों का विश्वास और भी अधिक हासिल करने के लिए, हमने ISO 9001 गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली को लागू करने का निर्णय लिया और ऑर्डर प्राप्त करने से लेकर माल भेजने, शिकायतों की प्रक्रिया आदि तक सभी प्रक्रियाओं को मैप किया। हमारी कंपनी में सभी प्रक्रियाओं की सावधानीपूर्वक निगरानी की जाती है और उन्हें हल करने के लिए उनकी अपनी सटीक प्रक्रियाएँ हैं। यह निश्चित रूप से अंतर्राष्ट्रीय मंच पर हमारी कंपनी की प्रतिस्पर्धात्मकता और विश्वसनीयता को बढ़ाने वाला एक कदम है।
वर्ष 2016-2018
वर्ष 2016 - 2018 एक पूरी तरह से नई कूल-मेनिया वेबसाइट बनाने , कई कार्यों को जोड़ने और भाषा संस्करणों को 20 तक विस्तारित करने (वर्तमान में हमारे पास 38 तक हैं) के मामले में हमारे लिए महत्वपूर्ण निर्णायक वर्ष थे। हमने नए उत्पाद जोड़ने पर भी ध्यान केंद्रित किया, जिनमें से हमारे पास उस समय लगभग 2000 (वर्तमान में 5000 से अधिक) पहले से ही थे। ऑटो मोटो सेक्शन जैसी विभिन्न श्रेणियों के नए उत्पाद , जहां हमने कैमरे और रिवर्सिंग सिस्टम के उच्च गुणवत्ता वाले आपूर्तिकर्ताओं के साथ सहयोग प्राप्त किया है। जासूसी उत्पादों, गैजेट्स, आवश्यक सामग्री और यहां तक कि पार्टी आइटम की श्रेणी का भी विस्तार हुआ है। हमने एक नई सौंदर्य और आउटडोर श्रेणी जोड़ी, जिसे तुरंत उनके प्रशंसक मिल गए।
वर्ष 2019
नए परिसर में जाने के लिहाज से 2019 हमारे लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष था। हम उस स्थिति में पहुंच गए जहां हमारे पास अपने आपूर्तिकर्ताओं से सामान रखने के लिए जगह नहीं थी और नए, अपने परिसर में जाना वास्तव में आवश्यक था। न केवल हमारी उत्पाद श्रृंखला बढ़ी है, बल्कि 8 कूल-मैनियाक्स की हमारी टीम भी बढ़ी है :) इसलिए हमें बड़े परिसर की तलाश करनी पड़ी। और इसलिए हम कार्यालयों और एक पैकिंग रूम के साथ नए गोदाम को देखने गए, जहां हम अपने भविष्य के संचालन की कल्पना कर सकते थे और हम सफल हुए:) आखिरकार, आप स्वयं निर्णय करें।
मूल प्रस्ताव - शोरूम विज़ुअलाइज़ेशन
पहले तो यह सिर्फ एक खाली जगह थी, लेकिन संचालन की काफी संभावनाएं थीं और चूंकि हम काम पर बहुत समय बिताते हैं, इसलिए हमें यह भी सोचना था कि आराम की शर्तों के साथ ई-शॉप के संचालन को कैसे अनुकूलित और सुसंगत बनाया जाए। जो लोग वहां काम करते हैं, साथ ही ग्राहक जो व्यक्तिगत रूप से सामान देखने और खरीदने आएंगे। और इसलिए हमने एक प्रारंभिक दृश्य तैयार किया कि कार्य स्थान, गोदाम, कार्यालय, सामाजिक सुविधाएं, रसोई और शोरूम कैसे दिखेंगे, जो न केवल ग्राहकों के लिए प्रवेश क्षेत्र के रूप में काम करेगा, बल्कि हमारे उत्पादों की प्रस्तुति के रूप में भी काम करेगा। इसलिए हमारे पास एक दृष्टिकोण था और पुनर्निर्माण की तैयारी शुरू हो सकती थी।
और हमने पुनर्निर्माण शुरू कर दिया...
सबसे पहले, आंतरिक स्थानों, कार्यालयों के विभाजन, शोरूम, गोदाम आदि को फिर से तैयार किया जाने लगा। साथ ही, हमें बिजली के तारों, एयर कंडीशनिंग, रिकवरी, टाइल्स, फुटपाथ, सैनिटरी सुविधाओं आदि की स्थापना से निपटना पड़ा। बाद में, भंडारण क्षेत्रों को तैयार करने, दो मंजिलों पर सामानों के लिए अलमारियों को ढेर करने का समय आया। इसके अलावा, कार्यालयों को कार्यालय की मेजों और कुर्सियों से लेकर कंप्यूटर, प्रिंटर, टेलीफोन, कार्यालय की आपूर्ति से लेकर मेजों पर कलम तक सुसज्जित किया गया था :)
हम परिसर के विज्ञापन के बारे में नहीं भूले...
और यह सब पुराने परिसर में ई-शॉप के दैनिक कामकाज को बनाए रखते हुए हुआ, क्योंकि हमें अपने ग्राहकों के लिए ऑर्डर के सुचारू प्रवाह और माल के शिपमेंट को बनाए रखना था। हम बाहरी स्थानों के संशोधन, विज्ञापन पन्नी चिपकाने से नहीं चूक सकते ताकि लोग हमें नए पते पर ढूंढ सकें :)
और अंत में, कंपनी और गोदाम को नए परिसर में ले जाना
और वह पूरी तरह से अराजकता थी, क्योंकि नए परिसर में ई-दुकान के संचालन को स्थानांतरित करने के लिए अनुकूलित किया जाना था (सबसे व्यस्त क्रिसमस के मौसम के दौरान) और साथ ही हजारों वस्तुओं को ले जाना और सामानों की छंटाई और भंडारण करना था। अलमारियों को समन्वित करना था, और यह सब ई-शॉप के सामान्य संचालन और ऑर्डर के प्रसंस्करण के साथ-साथ असंभव लग रहा था, लेकिन हमने इसे भी प्रबंधित किया :)
हमने यह किया! कंपनी आगे बढ़ गई है, यह शानदार जश्न है और आइए इसे मनाएं :)
वर्ष 2020 - वर्तमान तक
और जब आप हमसे मिलने आते हैं तो हमारी कंपनी आज ऐसी दिखती है :) हमने बहुत कठिन समय के बावजूद इसे प्रबंधित किया जब 2020 में कोविड-19 का बुरा समय आया, जिसके कारण हमारी कंपनी को कुछ हफ्तों के लिए बंद करना पड़ा और यह वास्तव में था कुल ऑर्डरों की संख्या में महसूस किया गया।
हमने हर किसी की तरह संघर्ष किया, बेहतर कल की उम्मीद की और लगातार आगे बढ़ने और आपके लिए नए-नए उत्पाद और सुधार लाने का प्रयास किया।